What is cryptocurrency and why it was banned ?

Cryptocurrency

2018 में रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने Cryptocurrency पर प्रतिबन्ध लगा दिया था। RBI के इस फैसले के खिलाफ Internet and Mobile Association of India (IAMAI) ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दी। IAMAI ने कोर्ट में दलील दी की क्रिप्टोकरेंसी मुद्रा नहीं है। इसलिए इसको BAN करने का अधिकार RBI के पास नहीं है और इसपर बैन लगने की वजह से वैध व्यावसायिक गतिविधि पर भी रोक लग गयी है। हलाकि RBI ने अपने निर्णय को सही बताया। दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद कोर्ट ने Cryptocurrency से लेन-देन करने की अनुमति दे दी है।

क्या है Cryptocurrency

ये डिजिटल पैसा होता है और इनकी कीमत बहुत अधिक होती है। Cryptocurrency को ना तो देखा जा सकता है और न ही छुआ जा सकता है। ये सिर्फ इंटरनेट पर किसी वॉलेट में सुरक्षित रखा जा सकता है। ऑनलाइन ही इसका अदान-प्रदान किया जा सकता है। यानी आप इस वर्चुअल पैसे से कुछ भी खरीद सकते है या अपनी क्रिप्टोकरंसी को भी किसी भी देश के लोगों को बेच सकते है। Cryptocurrency का पता लोगों को तब सबसे ज्यादा पता चलना शुरू हुआ जब बिटकॉइन नाम की एक क्रिप्टोकरेंसी से लोग रातों-रात लखपति-करोड़पति बन गए।

प्रतिबन्ध क्यों

जैसा की हमने आपको बताया की ये एक वर्चुअल पैसा है और इसको देखा या छुआ नहीं जा सकता। इसके साथ ही क्रिप्टोकरेंसी के साथ एक और समस्या है की इसको सँभालने के लिए कोई आधिकारिक संस्था नहीं है। इसकी देख रेख वही लोग करते है जो इसको खरीदते या बेचते है। अगर इसको खरीदने या बेचने में आपके साथ कोई धोखाधड़ी हो जाये तो उसकी जिम्मेदारी कोई नहीं लेता। किसी देश की सरकार भी आपका सहयोग नहीं कर सकती। इन सबके बाद भी लोग क्रिप्टोकरेंसी का सौदा करते रहते है। आप इसकी कीमत का अंदाजा इस बात से लगा सकते है की अगर आप एक Bitcoin खरीदना चाहे तो आपको 6 लाख 40 हजार रूपए देने होंगे।
What is cryptocurrency and why it was banned ? What is cryptocurrency and why it was banned ? Reviewed by ajayseo1 on 8:50 PM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.