Realme 6 pro : All specifications and price in India

Image result for realme 6 pro priceनमस्कार दोस्तो, आज का टेक्नोलॉजी का समय है, जिसमे मोबाइल फोन हर किसी  की जरूरत बन गया है। इसी के चलते हर रोज बड़ी बड़ी कंपनी नए नए मोबाइल लॉंच करती रहती है आज के इस लेख में हम आपको Realme 6 Pro Mobile के Riview के बारे में बताएँगे। आज के समय में Redmi, Realme और Samsung जैसी बड़ी Company आए दिन Mobile New Features के साथ launch करती है।  जिसमें कभी Camera क्वालिटी में कुछ बड़े बदलाव किए जाते है तो कभी Processor में कुछ फेरबदल किया जाता है।

Realme आज के समय में भारत में Redmi Company की पूरी तरह से competitor company बन चुकी है आज के समय में Realme ने बाजार में अपनी 6 Series को उतार दिया है जिसमे Realme 6 Pro को 5 March को India में Launch कर दिया गया है। इस Mobile की पहली Sale Flipkart और Realme की Official Website पर आने वाली है।

तो चलिये दोस्तो इस Realme 6 Pro Mobile का पूरा कच्चा चिठा जन लेते है। इस Mobile के अंदर क्या खासियत है इसे क्यों खरीदे? क्या इसकी कीमत सही है? यां फिर बाजार में इस Mobile के टक्कर में दूसरे Mobile कोनसे है जिनकी कीमत इस मोबाइल से कम है।

जानते है Realme 6 Pro Mobile के Special Features, Specifications के बारे में

RAM और ROM–

Realme का यह Mobile 6 Pro आपको 6GB की एक बड़ी RAM के साथ मिलने वाला है जिसके साथ इस मोबाइल की 64GB की ROM है। अगर आपको कुछ ज्यादा ही फोटो विडियो लेने का शौंक है तो हो सकता है इसकी 64 GB की बड़ी ROM भी आपके लिए कम पड़ जाए तो आप इसमें 256 GB तक का Memory Card डालकर External Storage काफी ज्यादा बड़ा सकते है। मतलब यूं कहे की कंपनी ने आपकी जरूरत का पूरा ख्याल रखा है। 6GB रेम इस मोबाइल की काफी ज्यादा अच्छी है जो आपके द्वारा मोबाइल में की जाने वाली Application को आसानी से बिना किसी रुकावट के चला सकती है। बाकी रेम से ज्यादा मायने आज के समय में Processor रखता है। अगर Ram ओर बड़ी चाहिए तो आप 8 GB Ram वाला मोबाइल भी खरीद सकते है।अगर आप 8 GB RAM वाला Mobile खरीदेंगे तो आपको 128 GB की Internel Memory मिलेगी। परंतु इसके लिए भईया आपको थोड़ी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ सकती है। अगर आपको Mobile की काफी ज्यादा कामो में जरूरत पड़ती है तो आपके लिए 8 GB RAM वाला ऑप्शन अच्छा हो सकता है। अगर हमारी तरह Whatsapp, Facebook चलाना है तो क्यों पैसे लगते हो भाई 6 GB वाला ही ले लेना।

Read More : Real Technical Voice

CAMERA –

दोस्तो इस Realme 6 Pro Mobile में आपको 6 कैमरा मिलने वाले है, परंतु मैं आपको बता दूँ कि इसमे 6 कैमरा दोनों साइड के है। इसमे Back Camera में Primary Camera आपको 64 मैगापिक्सेल का Quad-Bayer वाला एक बड़ा कैमरा मिलता है जो f/1.8 अपर्चर के साथ आता है। इसके पिक्सेल साइज़ आपको 0.8µm साइज़ के पिक्सेल मिलते है। कैमरा का सेन्सर साइज़ भी 1/1.72″ है। 64 मैगापिक्सेल के कैमरा से आप अंदाजा लगा सकते है कि इसमें फोटो कि क्वालिटी काफी ज्यादा अच्छी होगी। Ultra Wide Camera 8 मैगापिक्सेल का है जिसमें आपको f/2.3 अपर्चर कंपनी ने दिया है। Ultra Wide Camera का Pixel Size 1.12 µm, Sensor Size ¼” है। Realme 6 Pro Mobile का Telephoto Camera 12 मैगा पिक्सेल का है, जिसमें आपको Pixel Size 1.0µm. 1/3.4″ का sensor size होगा, इसमे आपको f/2.5 कैमरा अपर्चर मिल रहा है। इसमें आपको इन सबके अलावा 20X का Optical Zoom का बेहतरीन फीचर मिल रहा है। 

चोथा कैमरा जो है Macro Camera वह 2 MP का है, इसकी पिक्सेल साइज़ 1.75µm है। इसका Macro Camera f/2.4 अपर्चर और 1/5″ Sensor Size के साथ मिलता है। अब realme ने अपने 6 Pro Mobile के Camera में काफी ज्यादा कुछ दिया है जिसकी हम उम्मीद भी कर सकते है। वहीं इसमें LED Flash, HDR और Panorama जैसे काफी Cool Features है। अगर आप चाहते है कि आप इस मोबाइल के कैमरा से विडियो शूटिंग करना चाहते है तो यह आपके लिए एक प्रॉफेश्नल कैमरा कि तरह ही फिलिंग देगा। क्योंकि इस मोबाइल के कैमरा में आप 30 फ्रेम प्रति सेकंड के हिसाब से 2160Pixel Resolution पर Video Shoot कर सकते है। आप चाहते है कि आप Realme 6 Pro Mobile के Camera से Shoot कि गयी Video का Slow Motion बनाए तो यह भी संभव है। क्योंकि आप इस Mobile के Camera से 30/60/120fps पर 1080 Pixel Resolution पर Video Record कर सकते है। 

दोस्तो एक बात तो हम दिल पर हाथ रखकर सच में कह सकते है कि इस मोबाइल में camera के फीचर तो काफी ज्यादा है। Camera कि क्वालिटी भी इतनी अच्छी है कि क्या ही कहना, बाकी जो मोबाइल 6 कैमरा के साथ आ रहा है उसकी इस Price में शायद और कोई Mobile इस समय होड न करे, आने वाले वाले समय में Redmi कोई Mobile इसकी टक्कर में उतार दे वह एक अलग बात है। इस Mobile में आपको gyro-EIS मिलता है यह OIS से काफी ज्यादा बेहतर है। शायद आप इस gyro-EIS का मतलब यां काम नहीं जानते तो बता दें दोस्तो जिस Mobile में gyro-EIS मिलता है उसमे आपको अगर आप कोई पीक क्लिक कर रहे है तो आपका हाथ थोड़ा बहुत हिलाता है तो भी आपकी Pic अच्छी आएगी। अगर mobile में OIS है तो अगर आप थोड़ा सा भी फोटो या विडियो क्लिक करते समय में हिलते है तो विडियो और फोटो खराब हो जाएगी परंतु gyro-EIS में आपको इस समस्या से बिलकुल निजात मिल जाती है। अगर इस मोबाइल में आप फोटो यां विडियो क्लिक करते है तो इसमें 64 Mega pixel का अलग से ऑप्शन दिया गया है जिससे आप 64 Mega पिक्सेल की फोटो क्लिक कर सकते है। इसके कैमरा में आपको Time Lapse, Ultra Macro, Slo-mo, Expert और PWD के शानदार फीचर भी मिलते है। मैं आपको बता दूँ की Ultra Macro का use कर आप इस कैमरा से नजदीक की फोटो बड़ी आसानी से खींच सकते है। आपने अपनी हथेली के अंदर जो छोटी छोटी लिने है उन्हे भी ध्यान से देखना है तो आप Ultra Macro Feature के साथ फोटो क्लिक कर लें। Realme 6Pro में आपको Portrait mode भी मिलता है आप इससे अच्छी Blur करने वाली pic क्लिक कर सकते है यह पूरी तरह से काम करता है।
Image result for realme 6 pro price

BATTERY और CHARGER–

अब बात करते है Realme 6 Pro Mobile कि बैटरि और चार्जिंग से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में, आज के समय हर किसी को मोबाइल हल्का चाहिए और बैटरि बड़ी चाहिए। इसके अलावा हर कोई आज अपने मोबाइल में C Cable और Fast Charging Support चाहता है तो चलिये इस मोबाइल में देख लेते है ये सभी फीचर है या नहीं। दोस्तो आपको इस Mobile में Non- removable Lith-Po कि 4300 mAh कि बड़ी बैटरि मिलती है। C Type Charging Cable मिलती है, Mobile के साथ 30W का Fast Charger आता है।

जिससे आप अपने मोबाइल को 57 Minutes में 0% से पूरी 100% बैटरि चार्ज कर सकते है यानि आपको Mobile कि बैटरि फुल्ल चार्ज करने में पूरा 1 घंटा भी नहीं लगेगा। जिसके बाद आपको 4300 mAh कि बड़ी बैटरि कम से कम 2 दिन का बैटरि बैकअप जरूर देगी। मोबाइल में बैटरि और चार्जिंग सपोर्ट भी बहुत ही मजेदार दिया है। इसे देखकर मुझे तो यह लग रहा है भाई कि Realme Company पूरे मूड में है कि भैया अब Redmi को खुलकर बाजार में टक्कर देनी है। दोस्तो मेरी नजर में Realme 6 Pro Mobile को Bettery में भी प्लस पॉइंट मिलता हुआ नजर आ रहा है। इसपे आपकी क्या राय है कमेंट में जरूर बता दें दोस्तो, अगर मोबाइल को खरीदना है तो सेल के बारे में याद रखना जी!

PROCESSOR और OPERATING SYSTEM –

अब हम इस मोबाइल के प्रॉसेसर और Operating System के बारे में जानते है। Processor तो Mobile का Heart होता है अब हम Realme 6 Pro Mobile का दिल कैसा है इसके बारे में बताते है।  Realme ने अपने 6 Series के इस मोबाइल में Octa-core (2×2.3 GHz Kryo 465 Gold & 6×1.8 GHz Kryo 465 Silver) Processor दिया है जो Mobile में Qualcomm SM7125 Snapdragon 720G (8 nm) Chipset के साथ आता है। मोबाइल का प्रॉसेसर आपको बहुत ही अच्छा मिल रहा है, जिससे आपके मोबाइल कि परफॉर्मेंस बहुत ही शानदार होगी। मोबाइल Gaming में आपको मजेदार एक्सपिरियन्स देगा।

Read More : UPI भुगतान में पेटीएम बैंक सबसे बेहतर : रिपोर्ट

मोबाइल में Adreno 618 GPU सेट है, Mobile में Android 10 Operating System है जो Realme का UI है। इसके प्रॉसेसर की खास बात यह भी है की इसमें 2×2.3 GHz Kryo 465 Gold & 6×1.8 GHz Kryo 465 Silver दोनों मोजूद है जो मोबाइल की स्पीड में काफी ज्यादा प्रभाव डालने वाला है। आपको बता दे की इसके अंदर Qualcomm SM7125 Snapdragon 720G दिया गया है इसे गेम खेलने वाले लोगो के लिए ही बनाया गया है अगर आप एक गेमर है तो आपके लिए अच्छी बात है की Realme 6 Pro Mobile आपको Gaming में बहुत ज्यादा मजा देने वाला वाला है।

DISPLAY FEATURES –

Realme 6 Pro Mobile में Company ने हमें 6.6” की एक बड़ी Full HD Plus IPS LCD डिस्प्ले दी है, जो आती है 1080×2400 पिक्सेल Resolution के साथ में। इसकी Density की बात की जाए तो आपको यहाँ पर 399 पिक्सेल पर इंच की Density मिलती है। इसकी एक खास बात यह भी है की कंपनी ने Bezel Less डिज़ाइन दिया है, परंतु फ्रंट कैमरा के लिए पंच हॉल मौजूद है। इस मोबाइल की स्क्रीन में Smothness देने के लिए Company ने Realme 6 Pro Mobile में 90 Hz का Refresh rate दिया है। जो आपकी काफी अच्छा Smooth Experience देगा। Screen पर आपको सुरक्षा के लिहाज से 5 Corning Gorilla Glass मिलेगा। Mobile की Screen का Screen To Body Ratio  90.6 % है। Display और Screen में Company ने काफी कुछ कमाल किया है जो इस Price में हमे ये सब मिल रहा है।

MOBILE BODY –

आपको Realme 6 Pro Mobile की Body Height 163.9 mm, Width 75.8 mm, Depth 9.4 mm मिलती है  Mobile के अंदर 4300 mAh की बड़ी बैटरि होने के बावजूद Mobile का वजन लगभग 203 ग्राम है। इससे आपको मोबाइल थोड़ा सा भारी महसूस हो सकता है। Mobile में आपको Front में Gorilla Glass 5 मिलता है, Back में भी Glass लगा हुआ है इस मोबाइल का बॉडी फ्रेम आपको प्लास्टिक का मिलने वाला है। इसकी बॉडी बहुत ही अच्छी है इसमे आपको Lighting का effect काफी ज्यादा पसंद आ रहा है।  यह मोबाइल आज के समय में कंपनी ने दो कलर – Lightning Blue, Lightning Orange में बाजार में उतारा है।

NETWORK और CONNECTIVITY –

Realme 6 Pro Mobile में दो nano Sim डालती है, Mobile दोनों सिम 4G LTE सपोर्ट करत है। Dual-band Wi-Fi, Buetooth 5.1, GPS जैसे फीचर्स भी मिलते है Mobile में Realme ने Wifi Video Calling का Option दिया है। India का यह पहला Mobile है जिसमें आपको ISRO द्वारा लॉंच किया गया GPS भी मिलता है। Mobile Indian Band Support करता है।

FINGERPRINT CENSOR और FACE अनलॉक –

Realme 6 Pro Mobile में आपको Side में Finger Print मिलेगा, अगर आपने इससे पहले Back Finger Print वाले मोबाइल चलाये है तो यह Finger Print Sensor आपको थोड़ा अलग सा लग सकता है। फिंगर प्रिंट सेन्सर बहुत अच्छे से काम करता है। मोबाइल में Face Unlock मिलता है जो काफी अच्छे तरीके से काम करता है।

खास बात –

Realme 6 Pro Mobile पहल Smartphone है जिसमें आपको  Qualcomm SM7125 Snapdragon 720G (8 nm) का Processor मिल रहा है। इसकी दूसरी खास बात यह है कि इसमें आपको साइड में Finger Print Sensor मिलता है। तीसरी खास बात में आपको 90 Hz का Refresh rate दिया गया है जिसके कारण Mobile Screen पर आपको काफी अच्छी Smoothness मिलती है। Mobile में Wifi Video Calling का option है जो इसे अलग बनाते है। Mobile में आपको ISRO द्वारा लॉंच किए गए Navigation setelait का Navic GPS भी मौजूद है।

हमारी राय –

दोस्तो Realme 6 Pro Mobile में Company ने सब कुछ धमाकेदार करने कि कोशिश कि है। आप देख सकते है इसमें प्रॉसेसर भी बहुत अच्छा दिया गया है जो इंडियन मोबाइल में पहली बार Realme ने अपने मोबाइल में Qualcomm SM7125 Snapdragon 720G प्रॉसेसर दिया है। मोबाइल कि कैमरा क्वालिटी काफी अच्छी है, मोबाइल कि बैटरि बहुत अच्छी है, जो 57 मिनट में full Charge हो जाती है शायद ऐसा मोबाइल अभी तक नहीं आया हो। Realme 6 Pro Mobile में बैटरि बड़ी होने के कारण यह थोड़ा सा भारी तो जरूर है, यह हम आपको पहले ही बता देते है। Mobile कि कीमत ज्यादा नहीं है, मोबाइल की लाइटनिंग बॉडी आपको काफी ज्यादा पसंद आएगी हमें यह बहुत पसंद आई है। दोस्तो अगर आप यह मोबाइल लेना चाहते है तो आपके लिए यह काफी अच्छा मोबाइल है आप खरीद सकते है। मुझे उम्मीद है कि आपको हमारे इस Realme 6 Pro Mobile के Review से काफी कुछ जानकारी मिली होगी। अगर आपको हमारा आज का या Review पसंद आया तो कमेंट करके जरूर बताए, लेख को अपने दोस्तो के साथ शेयर करना न भूलें। अगर आप Realme 6 Pro Mobile के बारे में कुछ भी और पुछना चाहते है तो हमें कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपको इसके बारे में जरूर बताएगे, दोस्तो हमें आपकी सहायता करके काफी अच्छा लगेगा।

कीमत और कहाँ से खरीदे –

दोस्तो Realme 6 Pro Mobile आप 6 GB रेम के साथ खरीदते है तो यह Mobile आपको 16999 रुपए में मिलता है।  8 GB रेम के साथ खरीदेंगे तो यह मोबाइल आपको 18999 रुपए में मिलने वाला है। इसमें आपके लिए एक बीच का ऑप्शन और भी मिलता है। अगर आप यह मोबाइल 6 GB रेम और 128 GB रॉम के साथ खरीदेंगे तो आपको यह 17999 रुपए में मिल जाएगा। आप इस Realme 6 Pro Mobile को 11 March को 12.00 बजे Flipkart और Realme कि Official Website से खरीद सकते है। आपको बता दे कि यह Mobile खरीदने के लिए आपको पास सिर्फ एक मिनट का समय होगा।

ऐसे ही दिल्चवहस्प जानकारियां लेने के लिए हमारे पेज पर आते रहें। 
Realme 6 pro : All specifications and price in India Realme 6 pro : All specifications and price in India Reviewed by ajayseo1 on 12:05 AM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.